पेज

सोमवार, 26 अक्तूबर 2020

टमाटर शुप के फायदे बहुत हैं

हेल्दी और फिट रहना है तो पिएं टमाटर सूप , 





 1 हड्डियों के लिए फायदेमंद - टमाटर सूप में विटामिन K और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है । इसके अलावा शरीर में लाइकोपीन की कमी होने से भी हड्डियों पर तनाव बढ़ता है और टमाटर में काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है , जो हड्डियों के लिए अच्छा होता है ।




 2 दिमाग को रखें दुरुस्त - टमाटर सूप में भरपूर मात्रा में कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है , जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है और दिमाग को मजबूती मिलती है ।





 3 विटामिन की कमी करे पूरी - टमाटर सूप में विटामिन A और C अच्छी मात्रा में होता है । विटामिन A , टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है । कहते है कि शरीर में रोजाना 16 % विटामिन A और 20 % विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर सूप इसकी जरूरत को पूरा करता है । 



4 वजन करे कम - टमाटर सूप को अगर ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में सहायक होता है , क्योंकि इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है , जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती ।




 5 कैंसर का खतरा करे कम - टमाटर सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी - ऑक्सीडेंट होते हैं , जिससे कैंसर की आशंका कम हो जाती है ।





 6 ब्ल्ड शुगर को करे नियंत्रण - डायबिटीज के मरीजों को डाइट में टमाटर सूप जरूर लेना चाहिए । इसमें क्रोमियम होता है , जो ब्ल्ड शुगर को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है । 




7 रक्त प्रवाह को बढ़ाएं - टमाटर में सेलेनियम होता है , जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है ।


धन्यवाद्

 जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें