पेज

शुक्रवार, 16 अक्तूबर 2020

ब्रस करने का तरीका

 दांतों को ब्रश करने का सही तरीका 




1 दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप खाने के बाद ब्रश करें । लेकिन खाने के ठीक बाद ब्रश न करें , बल्कि कम से कम एक घंटे के बाद ही दांत साफ करें ताकि खाने के बाद बनने वाला एनेमल आपके दांतों पर काम कर सके । 




2 सिर्फ सुबह के समय ही नहीं बल्कि रात को भी खाने के एक घंटे बाद या फिर सोते समय ब्रश करें , ताकि बैक्टीरिया मुंह में व दांतों में जमे न रातभर जमे रहने वाले बैक्टीरिया दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं । 




3 ब्रश करते समय अगर आप जल्दबाजी में होते हैं और सिर्फ एक या दो राउंड ब्रश करके कुल्ला कर लेते हैं , तो यह तरीका गलत है । कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करें और दांतों की जड़ों यानि मसूड़े की ओर से नीचे की ओर ब्रश को चलाएं जिससे प्लाक साफ हो सके । 





4 ब्रश करते समय दांतों पर जोर न लगाएं , इससे उनकी जड़ें कमजोर हो सकती है और दांत में दर्द की समस्या भी हो सकती है । हल्के हाथों से ब्रश करें और नर्म ब्रिसल्स वाले ब्रश का उपयोग करें । 






5 सप्ताह में एक बार नींबू से दांतों को साफ करें जिससे उनका पीलापन कम हो जाएगा और आपके दांत सफेद और चमकदार नजर आएंगे । इसके अलावा विटामिन सी , दही , सलाद आदि का प्रयोग करते रहें , यह दांतों के लिए फायदेमंद है ।



धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें