पेज

शुक्रवार, 16 अक्तूबर 2020

सिर दर्द से छुटकारा पाएं घरेलू उपाय से

 घरेलू उपायों को अपनाकर सिर दर्द से पाएं छुटकारा 

सिर के दर्द से निजात पाने के लिए अदरक काफी फायदेमंद साबित होता है ।

 थोड़ा सा अदरक का रस और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार पीने से आपको बहुत सिर दर्द की परेशानी से आराम मिलता है , लेकिन ज्यादा सिर दर्द होने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करें ।




 सिर दर्द में दालचीनी का इस्तेमाल भी किया जाता है । दालचीनी सिर दर्द से जल्दी राहत दिला सकती है । 


इसके लिए आप दालचीनी को पाउडर में पीस लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर करीब 30 मिनट तक लेट जाएं । 30 मिनट बाद इसे धो डालें । 
आपको आराम मिलेगा । 


सिरदर्द में आप लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । यह घरेलू नुस्खा आजमाकर आप इस दर्द से राहत पा सकते है । इसके लिए कुछ पांच - छह लौंग को तवे पर गर्म कर लें , इन्हें साफ रूमाल में रख लें । जब सिर में दर्द होने लगे तो आप थोड़ी - थोड़ी देर में इसे रूमाल में रखकर सिर पर घुमाते रहें । 




ऐसा करने से सिरदर्द से राहत मिलेगी । सिर का दर्द कम करने हम सबसे पहले चाय के बारे में सोचते है । इसके लिए आप सिरदर्द होने पर आप काली मिर्च और पुदीने की चाय भी बना सकते हैं । इसे पीने से आपको सिरदर्द से राहत मिलेगी । 




अगर आप सिरदर्द से परेशान हैं , तो तुलसी के पत्तों से सिरदर्द से जल्द राहत पा सकते हैं । आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा । इसकी जगह आप तुलसी की पत्तियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए । इससे सर्द दर्द से राहत मिलेगी ।


धन्यवाद् जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें