पेज

शनिवार, 17 अक्तूबर 2020

जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है

जैतून का तेल है बहुत फायदेमंद , 



 1 जैतून के तेल में फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हृदय रोग के खतरों को कम करती है । मधुमेह रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक है । शरीर में शुगर की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में इसकी खास भूमिका है । इसलिए आहार में भी इस तेल का प्रयोग किया जाता है ।




 2 इसमें संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में कॉलेस्टेरोल की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है । इससे हृदयाघात का खतरा काफी कम हो जाता है । 





3 जैतून के तेल में एंटी - ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है । इसमें विटामिन ए , डी , ई , के और बी - कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है । इससे कैंसर से लड़ने में आसानी होती है साथ ही यह मानसिक विकार दूर कर आपको जवां बनाए रखने में भी मदद करता है । 




4 एक शोध के अनुसार जैतून का तेल आंत में होने वाले कैंसर से बचाव करने में अहम भूमिका निभाता है । इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है ।






 5 जैतून के तेल में कैल्शियम की काफी मात्रा पाई जाती है , इसलिए भोजन में इसका उपयोग या अन्य तरीकों से इसे आहार में लेने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से निजात मिलती है ।





 6 जैतून के तेल में संतृप्त वसा लगभग ना के बराबर होता है जिससे यह आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करता है । साथ ही इसे खाने से बॉर्डर लाइन डायबीटिज होने का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है ।


धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें