रविवार, 16 अगस्त 2020

किशमिश के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

स्वास्थ्य रक्षक किशमिश


 1- वृध्दावस्था में इसका नियमित इस्तेमाल करने से न सिर्फ बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है अपितु उम्र वृध्दि में भी सहायक है । आयुर्वेद के अनुसार , किशमिश की शर्करा शरीर में शीघ्र ही पचकर आत्मसात् हो जाती है । जिससे शक्ति और स्फूर्ति प्राप्त होती है । 




2- कठोर परिश्रम , कुपोषण अथवा किसी बड़ी बीमारी के पश्चात् जब हमारे शरीर की शक्ति क्षीण हो जाती है , चब खोई हुई ऊर्जा को पुनः हासिल करने के लिए किसमिश शरीर हेतु संजीवनी साबित होती है । दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि क्षीण होती शक्ति को दुरुस्त करने में किशमिश अरनी अहम् भूमिका निभाती है ।




 3- खाने में किशमिश मधुर सिग्ध , शीतल व पित्तशामक प्राकृतिक गुणों से भी परिपूर्ण होती है जिससे शरीर को अन्य कई फायदे भी होते हैं । 




4 - किशमिश खाने से जहां कब्ज , अनीमिया , बुखार और यौन रोग जैसे कई गंभीर रोगों का जोखिम कम हो जाता है , वहीं यह वजन बढ़ाने में भी मददगार है । 




5- मेवा के रूप में प्रसिध्द किशमिश कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को घटाने में मदद करता है । 



6 - रात्रि में जल में भिगोकर शबरत बनाकर सुबह शाम सेवन करने से पित्तशमन , वायुअनुलोमन तथा मल निस्सारण जैसे रोगों में भी लाभदायक होता है । 




7- किशमिश रक्तपित्त , दाह एवं जीर्णज्वर को खत्म करने में रामबाण औषधि है । साथ ही , यह मुंह में होने वाले हानिकारक बैक्टीरिया की वृध्दि को भी रोकता है ।


धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें ।

शुक्रवार, 14 अगस्त 2020

लहसुन के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

लहसुन एक बहुत लाभकारी घरेलु औषधि



 1. मोटापा , जोड़ों के दर्द , सूजन और आर्थराइटिस जैसे गंभीर रोगों से मुक्ति पाने के लिए खाली पेट सुबह 5 ग्राम लहसुन की 3 कलियां छीलकर पानी के साथ निगलें । ऐसा करने से आप इन रोगों से बचोगे ।


 2. दांतों के दर्द में लहसुन के रस में रूई भिगोकर दांतों के बीच में रखें । दांत दर्द में राहत मिलेगी । 



3. श्वास और दमा संबंधी रोगों के लिए 20 ग्राम शहद में 5 ग्राम लहसुन का रस डालकर उसे हलके गरम पानी में मिला लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें आपको लाभ मिलेगा । 



4. पेट दर्द होने पर आधा चम्मच लहसुन का रस 4 चम्मच पानी में घोलकर उसमें हल्का सेंधा नमक डालें । उसका सेवन करने से पेट दर्द में राहत मिलती है ।



 5. पेट का कैंसर यानि कोलन कैंसर से दूर रहने के लिए नियमित रूप से लहसुन का प्रयोग करते रहें ।

धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें

बरसात के मौसम में सूप पीने के गजब के फायदे

रिमझिम मौसम में गर्मागर्म सूप पीने के कमाल के सेहत फायदे



 1 पौष्टिक - सूप कोई भी को , पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है । दरअसल जिस सब्जी या अन्य खाद्य पदार्थ का सूप बनता है , उसका पूरा सत्व सूप में होता है । इसके अलावा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सूप अंदरूनी तौर पर ताकत देने का काम करता है ।




 2 कमजोरी करे दूर - शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है । यह कमजोरी तो दूर करता ही है , साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र को भी और अधिक मजबूत करने में मदद करता है । यह बुखार , शारीरिक दर्द , सर्दी - जुकाम जैसी परेशानियों से लड़ने में मदद भी करता है । इसके अलावा तबियत खराब होने पर सूप के सेवन से किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं होती । 



 3 पचने में आसान - सूप का सेवन बीमारियों में इसलिए भी किया जाता है , क्योंकि यह आसानी से पच जाता है और किसी प्रकार की परेशानी पैदा नहीं करता । इससे बीमारी के बाद सुस्त पड़ा पाचन तंत्र भी सुव्यवस्थित तरीके से काम करने लगता है । 



4 भूख बढ़ना - अगर आपको भूख नहीं लगती या कम लगती है , तो सूप पीना बहुत अच्छा विकल्प है । क्योंकि इसे लेने के बाद धीरे - धीरे भूख खुलने लगती है और भोजन के प्रति आपकी  भी बढ़ती है । 


5 सर्दी जुकाम - सर्दी व ठंड से बचने के लिए गर्मागर्म सूप बेहद कारगर उपाय है । इसके अलावा जुकाम होने या गला खराब होने की स्थिति में भी कालीमिर्च मिला हुआ सूप पीने से बहुत जल्दी आराम होता है ।

6. वजन कम - अगर आप कम कैलोरी लेना पसंद करते हैं , और जल्दी वजन कम करना चाहते हैं , तो सूप से बेहतर क्या हो सकता है । इसमें आपको फाइबर्स और पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं , और कैलोरी भी ज्यादा नहीं होती । सूप पीने से पेट भी जल्दी भर जाता है और भारीपन भी नहीं होता ।

धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें ।

बुधवार, 12 अगस्त 2020

रामबाण औषधि है मुनक्क।

रामबाण औषधि है मुनक्क। 


1 ) कब्ज के रोगियों को रात्रि में मुनक्का और सौंफ खाकर सोना चाहिए । कब्ज दूर करने की यह रामबाण औषधि है । 



2 ) भूने हुए मुनक्के में लहसुन मिलाकर सेवन करने से पेट में रुकी हुई वायु ( गैस ) बाहर निकल जाती है और कमर के दर्द में लाभ होता है । 


3 ) यदि किसी को कब्ज़ की समस्या है तो उसके लिए शाम के समय 10 मुनक्कों को साफ़ धोकर एक गिलास दूध में उबाल लें फिर रात को सोते समय इसके बीज निकल दें और मुनक्के खा लें तथा ऊपर से गर्म दूध पी लें , १ इस प्रयोग को नियमित करने से लाभ स्वयं महसूस करें | इस प्रयोग से यदि किसी को दस्त होने लगें तो मुनक्के लेना बंद कर दें ।



 4 ) पुराने बुखार के बाद जब भूख लगनी बंद हो जाए तब 10-12 मुनक्के भून कर सेंधा नमक व कालीमिर्च मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है |



 5 ) बच्चे यदि बिस्तर में पेशाब करते हों तो उन्हें 2 मुनक्के बीज निकालकर व उसमें एक - एक काली मिर्च डालकर रात को सोने से पहले खिला दें , यह प्रयोग लगातार दो हफ़्तों तक करें , लाभ होगा ।



 6 ) मुनक्के के सेवन से कमजोरी मिट जाती है और शरीर पुष्ट हो जाता है ।



 7 ) मुनक्के में लौह तत्व Iron की मात्रा अधिक होने के कारण यह Haemoglobin खून के लाल कण को बढ़ाता  है ।



8 ) 4-5 मुनक्के पानी में भिगोकर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं ।

धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें ।

IPS कैसे बने

TATA IPL 2022 csk vs kkr

CSK    VS  KKR FIRST  MATCH IPL 2022   समय  और वेन्यू  शाम को  07:30 बजे शनिवार 26 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर  आईपीएल 2022 का पह...