बुधवार, 30 सितंबर 2020

वजन घटाएं

 वजन को सरीर को अच्छा बनाने के लिए
डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स 



खीराः यह लो कैलोरी वॉटरी फूड है । इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है । जो शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता हैं । यानी आपके शरीर को अंदर से साफ करने में आपकी मदद करता है । 




सेबः यह कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं , वैसे भी आपने सुना ही होगा सेब के नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते है । इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ।



 पालकः पोषक तत्वों से भरपूर पालक में बहुत अधिक फाइबर होता है और आसानी से पच भी जाता है यह आपके पांचन को भी दुरूस्त करने का काम करता है । इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार - बार स्नैकिंग से बचते है । 



एवोकैडोः इसमें मौजूद अमीनो एसिड पेट के आसपास जमा फैट्स को बैंलेस करने में मदद करता है । जिसके कारण वजन भी नियंत्रित रहता है । इसमें फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए एवोकैडो खाने के बाद आपका पेट फूल रहता है और आपको बहुत अधिक भूख नहीं लगती है

धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करें ।

मंगलवार, 29 सितंबर 2020

थकान को करना है दूर तो करिए उपाय

 जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर 


1 ) भरपूर पीएं पानी : - गर्मी के मौसम में पानी की कमी से थकान होने लगती है और आप चाहें कितना भी आराम कर लें , आपके शरीर में थकावट बरकरार रहती है । नेचुरल हाइड्रेशन काउंसिल के शोधकर्ताओं के मुताबिक , कम पानी रक्त के स्तर को कम करता है , जिससे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है । 


2 ) मोबाइल से तौबा : - हर वक्त मोबाइल से चिपके रहने की आदत से तौबा कर लें । सोने से पहले फोन चेक करने की आदत से आपकी नींद खराब होती है क्योंकि सोने के दौरान भी आदमी की दिमाग में मोबाइल चलता रहता है । मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी दिमाग के लिए खतरनाक है और यह सुस्ती पैदा करती है । 



3 ) व्यायाम जरूरी : - व्यायाम को थकान से जोड़ना सरासर गलत है , बल्कि व्यायाम ताजगी और भरपूर नींद लाने में काफी सहायक है । यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के एक शोध के मुताबिक , जो वयस्क हफ्ते में तीन दिन कम से कम 20 मिनट के लिए व्यायाम करते हैं । उन्हें थकान बिल्कुल भी नहीं होती है । 




4 ) भोजन करें जल्दी : - देर रात में भोजन करने की आदत आपकी सुस्ती का कारण हो सकती है । कई लोग ऑफिस या पार्टी के चक्कर में देर रात तक खाना खाते हैं , जिससे रात में नींद में परेशानी होती है । इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है । वैज्ञानिकों के मुताबिक , रात में जल्दी खाना आपको चुस्ती देता है । 



5 ) शराब को करें मना : - कई लोगों का मानना है कि रात में शराब पीने से उन्हें अच्छी नींद आएगी । लेकिन इससे नींद खराब हो जाती है । वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक , शराब का सेवन शरीर में सुस्ती पैदा करता है और रातभर आपकी नींद खुलती रहती है ।

धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें ।

चुकंदर खाने के फायदे

1 चुकंदर खाएं रोजाना , शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी होगीपूरी 



1. चुकंदर का सेवन करने से एनीमिया , कब्ज , माहवारी की समस्या दूर होती है ।


 2. चुकंदर का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है , इसलिए महिलाओं के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है ।


 3. चुकंदर का सेवन सलाद व जूस के रूप में करना काफी फायदेमंद होता है । इसमें आयरन , पोटेशियम , फास्फोरस , कैल्शियम , विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं । 


4. आयुर्वेद में बताया गया है कि यह खून तो बढ़ाता ही है , साथ ही पेशाब संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है ।


 5. चुकंदर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिस वजह से ये कब्ज और बवासीर की तकलीफ को दूर करने में सहायक होता है । 


6. चुकंदर का सेवन शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है और इस कारण रक्त साफ हो जाता है ।



 7. इसे नियमित खाया जाए तो ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है । 


8. चुकंदर शरीर में कैल्शियम को बढ़ाता है , जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं ।

धन्यवाद्
जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।

TATA IPL 2022 csk vs kkr

CSK    VS  KKR FIRST  MATCH IPL 2022   समय  और वेन्यू  शाम को  07:30 बजे शनिवार 26 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर  आईपीएल 2022 का पह...